Under-19 World Cup: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया होगा U19 वर्ल्ड कप फाइनल मैच, जानो सारी जानकारी

Under-19 World Cup History:भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 विश्व कप 2024 फाइनल मैच बेनोनी के स्टेडियम पर खेला जाएगा।

यह मैच 11 फरवरी 2024 को 1:30 बजे से खेला जाएगा यह मैच स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और डिजनी हॉटस्टार पर लाइव बिल्कुल फ्री देखा जा सकता है।

भारतीय टीम इस फाइनल में अपना छठा किताब हासिल करने के लिए उतरेगी, जबकि ऑस्ट्रेलिया टीम अपना चौथ किताब जीतने के लिए ग्राउंड पर उतरने वाली है।

India World Cup history

भारतीय टीम के वर्तमान रिकॉर्ड के बारे में बातचीत करें तो भारतीय टीम पांच बार अंदर-19 विश्व कप की चैंपियन रह चुकी है भारत ने पहला विश्व कप 2000 में मोहम्मद कैफ की कप्तानी में जीता था जबकि दूसरा विश्व कप 2008 में विराट कोहली की कप्तानी में जीता था तीसरा वर्ल्ड कप भारतीय टीम ने 2012 में उन्मुक्त चंद की कप्तानी में जीता था।

India World Cup history
India World Cup history

जबकि, चौथा विश्व कप भारत ने 2018 में पृथ्वी शाह की कप्तानी में जीता था और अंतिम विश्व कप भारत ने 2022 में यश धूल की कप्तानी में जीता था भारतीय टीम अंडर-19 विश्व कप में सबसे ज्यादा पांच बार किताब जीत चुकी है।

India World Cup Runner-up History

भारतीय टीम पांच बार किताब जीत चुकी है परंतु तीन बार और नर्क भी रह चुकी है भारतीय टीम ने 2006, 2016 और 2020 में फाइनल में हार चुकी है

Under-19 World Cup
Under-19 World Cup

Australia World Cup history

ऑस्ट्रेलिया टीम तीन बार अंदर-19 वर्ल्ड कप की चैंपियन रह चुकी है सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया टीम 1988 में ज्यॉफ पार्कर की कप्तानी में विश्व कप जीती थी फिर वह 2000 में कैमरन व्हाइट की कप्तानी में अपना दूसरा किताब जीतने में सफल रही थी और अंतिम बार ऑस्ट्रेलिया टीम 2010 में मिशेल मार्च की कप्तानी में अंदर-19 विश्व कप जीतने में सफल रही थी।

Australia World Cup Runner-up History

ऑस्ट्रेलिया टीम तीन बार की चैंपियन के साथ-साथ दो बार रनर अप भी रह चुकी है यह यह टीम 2012 और 2018 में जितने में नाकाम रही थी।

Australia World Cup
Australia World Cup

India vs Australia World Cup history

2024 में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल हो रहा है परंतु यह दोनों टीमें पहले भी दो बार फाइनल में बैठ चुकी है भारतीय टीम ने दोनों ही बार में दोनों ही बार ऑस्ट्रेलियाई टीम को फाइनल में हराने में सफलता पाई है।

भारतीय टीम 2012 में उन्मुक्त चंद की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को हराने में कामयाब रही थी और उसके बाद 2018 में पृथ्वी शाह की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया का फाइनल में हराने में सफल रही थी अब देखना होगा कि ऑस्ट्रेलियाई टीम इसलिए दो वर्ल्ड कप हर का बदला ले पाएगी भारत से या फिर से उदय सहारा की टीम ऑस्ट्रेलिया टीम को फाइनल में हराने में कामयाब रहेगी।

India vs Australia
India vs Australia

भारत और ऑस्ट्रेलिया फाइनल में कैसे पहुंचे?

भारतीय टीम लीग स्टेज में अपने तीनों में जीत कर सुपर सिक्स के लिए क्वालीफाई करें और फिर उन्होंने सुपर सेक्स में अपने चारों मस्जिद कर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर भारत का मुकाबला सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका से हुआ था जहां पर भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को दो विकेट से हराकर फाइनल में सबसे पहले अपनी जगह बनाई है।

ऑस्ट्रेलिया टीम लीग स्टेशन में अपने तीनों में जीत कर सुपर सिक्स के लिए क्वालीफाई किया उसके बाद उन्होंने 4 में से 3 मैच जीत कर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया जहां पर उनका मुकाबला पाकिस्तान से हुआ, एक कठिन मैच में पाकिस्तान को एक विकेट से हराकर ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर गई है।

यह भी पढ़े – Under-19 World Cup: भारत ने सेमिफिनल में साऊथ अफ्रीका को 2 विकेट से हराया, सचिन धास और उदय सहारन ने खेली शानदार पारी

Under-19 World Cup both Team Player

India Under-19 SquadAustralia Under-19 Squad
Rudra PatelWeibgen (c)
Sachin DhasLachlan Aitken
Priyanshu MoliyaCharlie Anderson
Musheer KhanHarkirat Bajwa
Uday Saharan (c)Mahli Beardman
Ansh GosaiTom Campbell
Arshin Kulkarni Harry Dixon
Adarsh SinghRyan Hicks
Dhanush GowdaSam Konstas
Mohamed AmaanRafael MacMillan
Aravelly AvanishAidan O’Connor
Innesh, MahajanHarjas Singh
Saumy Pandey (vc)Tom Straker
Murugan AbhishekCallum Vidler
Aaradhya ShuklaOllie Peake
Raj Limbani
Naman Tiwari
Prem Devkar

यह भी पढ़े – WPL 2024: BCCI reveals schedule for Women’s Premier League Season 2

1 thought on “Under-19 World Cup: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया होगा U19 वर्ल्ड कप फाइनल मैच, जानो सारी जानकारी”

  1. Pingback: भारत बनाम इंग्लैंड: भारत बनाम इंग्लैंड तीसरा टेस्ट मैच लाइव अपडेट स्कोर - Taaza Article

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
iQOO Neo9 Pro Pre-Book Starts MG eHS Plug in Hybrid all detail Hero Mavrick 440 Expected Launch Detail Ducati Scrambler Cafe Racer Asus Zenbook 14 OLED Gaming Laptop